Toyota Innova Hycross Review: टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू: तेज और कुशल लेकिन एक चीज की कमी

Toyota Innova Hycross Review

टोयोटा इनोवा को पहली बार 2005 में भारत में लॉन्च किया गया था और तब से इनोवा ने अपनी विश्वसनीयता और व्यावहारिकता साबित करके अपने लिए एक मजबूत नाम बनाया है। पिछले कुछ वर्षों में इनोवा ने एमपीवी सेगमेंट के निर्विवाद राजा के खिताब पर कब्जा करने के लिए अपनी सभी प्रतियोगिता में अपना दबदबा बनाया है, जो इसे भारत में टोयोटा के सबसे सफल यात्री वाहनों में से एक बनाता है। वर्षों से, हमने इनोवा को विभिन्न रूपों में और वर्षों में विभिन्न प्रकार की तकनीकों के साथ देखा है लेकिन इस बार नया है

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस समीक्षा


बातचीत में टोयोटा ब्रांड का नाम छोड़ दें और श्रोताओं के दिमाग में अनजाने में विश्वसनीयता, दीर्घायु और उत्कृष्ट सर्विस बैक अप जैसे कीवर्ड आ जाएंगे। और यह क्वालिस, फॉर्च्यूनर और इनोवा जैसे बैज हैं जिन्होंने हम में से अधिकांश को मजबूत करने में मदद की है। Toyota Innova HyCross के पास भरने के लिए कुछ बड़े जूते हैं और कम से कम कागज पर, यह ऐसा करने के लिए पूरी तरह योग्य दिखता है। हमने अपनी पहली ड्राइव पर HyCross के साथ कुछ ही घंटे बिताए लेकिन यह साबित करने के लिए काफी था कि Innova HyCross निश्चित रूप से कार्य के लिए तैयार है।

आसान शब्दों में कहें तो हाईक्रॉस की रोड प्रेजेंस काफी है। टोयोटा ने अपने पूर्ववर्ती की तुलना में एक पूरी तरह से अलग प्लेटफॉर्म पर आधारित कार हाइक्रॉस को बनाने के लिए प्रयास किए हैं, ताकि वह उस इनोवा की तरह दिख सके जिसके साथ वह अपना नाम साझा करती है। लेकिन, साथ ही डिजाइन के साथ इसे क्रिस्टा से अलग करने के लिए काफी कुछ हो रहा है। इसलिए, जबकि साइड पैनल के एक्सेंट इनोवा के समान हैं, रूफ लाइन, बोनट, व्हील आर्च फ्लेयर्स और सी-पिलर एरिया हाईक्रॉस को अधिक प्रभावशाली रुख देने के लिए बीफ़ियर हैं।

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस फ्रंट

और यह काम करता है। HyCross की रोड प्रजेंस काफी है। बड़े पैमाने पर ग्रिल, हेडलैंप और डीआरएल इसके स्टाइल में आने की घोषणा करते हैं। इसके विशाल आकार के साथ एकमात्र समस्या यह है कि यह पहले से ही बड़े 18-इंच के अलॉय को छोटा बना देता है। 225/50 टायरों की तुलना में बड़े प्रोफाइल, बड़े पहियों की तरह और भी बेहतर दिखते। टेलगेट की चौड़ाई में बड़े क्रोम एक्सेंट, बड़े रैप-अराउंड टेल लैंप और एक एकीकृत स्पॉइलर के साथ रियर डिज़ाइन अधिक शांत है।

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस रियर

आकार की बात करें तो इनोवा हाईक्रॉस, इनोवा क्रिस्टा की तुलना में लंबी और चौड़ी है और लंबे व्हीलबेस पर बैठती है। इनोवा क्रिस्टा की तुलना में मोनोकोक चेसिस और फ्रंट-व्हील ड्राइव लेआउट वास्तव में हल्का है। बाहरी विशेषताओं में स्वचालित हेडलैम्प्स, टेललैंप्स और डीआरएल के साथ ऑल-एलईडी लाइटिंग शामिल हैं जो टर्न इंडिकेटर भी हैं।

प्रस्ताव पर डिज़ाइन और विशाल स्थान HyCross के मुख्य आकर्षण में से एक है। टोयोटा की तुलना में डैश डिजाइन साफ और अधिक आधुनिक है। बड़ी 10-इंच की टचस्क्रीन सेंटरस्टेज रखती है और इसका इंटरफ़ेस संचालित करने के लिए स्वच्छ और तेज़ है। यह Android Auto और Apple CarPlay से भी लैस है जो दोनों वायरलेस भी हैं। ड्राइवर के सामने 7 इंच का एनालॉग और डिजिटल कलर्ड MID बैठता है। यह बहुत सारी जानकारी के साथ एक साफ-सुथरा लेआउट है।

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस इंटीरियर

सामने की पंक्ति के अधिकांश टचप्वाइंट सॉफ्ट-टच लेदरेट सामग्री से सजे हैं, इसमें डैशबोर्ड का मध्य भाग भी शामिल है। और केबिन में समग्र अनुभव प्रीमियम और आरामदायक है। सीटें भी मदद करती हैं। वे सहायक हैं, आरामदायक हैं और चालक की सीट आठ-तरफ़ा संचालित भी है। यह थोड़ा अचंभित करने वाला है कि यात्री सीट संचालित नहीं है, लेकिन हम किसी भी दिन एयर-कूलिंग के लिए व्यापार करेंगे, जो कि टोयोटा ने किया है।

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस सनरूफ

सुविधाओं की सूची भी लंबी है। और यह सबसे फीचर-लोडेड Toyota है जिसे आप खरीद सकते हैं, Fortuner से भी अधिक लोडेड। लिस्ट में पैनोरमिक सनरूफ रूफ, डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, नौ-स्पीकर जेबीएल साउंड सेटअप, सनशेड, पावर्ड टेलगेट, 360-डिग्री कैमरा, कनेक्टेड कार टेक, ऑटो-डिमिंग IRVM और बहुत कुछ शामिल है।

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस रियर सीट्स

दूसरी पंक्ति में हाईक्रॉस अनुभव का पीस डी रेसिस्टेंस है: ओटोमन सीटें। ये आपको एक एकड़ का लेग रूम देने के लिए वापस स्लाइड करते हैं और फिर क्षैतिज के पास पीछे की ओर झुकते हैं, जबकि बछड़ा समर्थन आपको प्रथम श्रेणी की झपकी देने के लिए आगे की ओर स्लाइड करता है, यदि आपको चौफ़र चालित होना पसंद है तो आपको एक या आरामदायक लाउंज सीटों की एक जोड़ी चाहिए।

दूसरी पंक्ति में अन्य हाइलाइट्स में एक फ्लिप-अप टेबल शामिल है, जो वास्तव में थोड़ा मजबूत होना चाहिए, दरवाजे की जेब में कपधारक, यूएसबी पोर्ट, सनशेड और छत पर लगे एयर कॉन्वेंट।

तीसरी पंक्ति भी उतनी ही प्रभावशाली है। ओटोमन सीटों को अधिक रूढ़िवादी, लेकिन फिर भी आरामदायक, स्थिति में स्लाइड करें और तीसरी पंक्ति आराम से दो पूर्ण आकार और यहां तक कि उदार आकार के वयस्कों को रखती है। लेग रूम उचित आरामदायक है, हेडरूम छह फुट के लिए पर्याप्त है और यहां सीटें भी झुकती हैं। जांघ के नीचे की जगह, जो आमतौर पर अंतिम पंक्ति के यात्रियों के लिए एक समझौता है, जर्जर भी नहीं है। तो, छह वयस्कों के साथ लंबी यात्रा बिल्कुल भी समस्या नहीं होगी। पीछे की बेंच में तीन लोग एक निचोड़ हैं, हालांकि चौड़ाई की कमी समस्या है। हमें अभी भी अंतिम पंक्ति में मध्य यात्री के लिए हेडरेस्ट और थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट प्रदान करने के लिए टोयोटा प्रॉप्स देना होगा।

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस

HyCross पैकेज में छह एयरबैग, वाहन स्थिरता नियंत्रण, हिल-स्टार्ट असिस्ट, 360-डिग्री कैमरा, TPMS, ADAS सुइट शामिल हैं जिसमें अनुकूली क्रूज नियंत्रण, लेन-कीप असिस्ट, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट और एक ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर शामिल हैं।

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस बूट स्पेस

बूट भी इनोवा का अपग्रेड है। उपयोग में सभी तीन पंक्तियों के साथ Hycross अभी भी चार कैरी-ऑन सूटकेस रख सकता है। Crysta से थोड़ी अधिक जगह हो सकती है,

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