Maruti Ertiga Features लुक में Safari से कम नहीं, फीचर्स भी तूफानी और कीमत मात्र इतनी
Maruti Ertiga Features :-

नई Maruti Ertiga लुक में Safari से कम नहीं, फीचर्स भी तूफानी और कीमत मात्र इतनी आज के समय में कार लेने वाले सभी लोग परिवार के हिसाब से कम बजट में अच्छी गाड़ियां ढूंढने वाले लोगों के लिए मारुती की एक शानदार गाड़ी लेकर आई है। लोगों को यह गाड़ी काफी ज्यादा पसंद आ रही है। यह 7 सीटर कार अक्टूबर 2022 के दौरान देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कारों की लिस्ट में से एक है।
नई Maruti Ertiga लुक में Safari से कम नहीं, फीचर्स भी तूफानी और कीमत मात्र इतनी
मारुती एर्टिगा फीचर्स (Maruti Ertiga Features)
मारुति अर्टिगा में 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, पैडल शिफ्टर्स, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो एसी और ऑटो हेडलैंप्स जैसे फीचर्स ऑफर किए जाते हैं। सेफ्टी के लिे इसमें ड्यूल एयरबैग्स (स्टैंडर्ड), एबीएस के साथ ईबीडी, ब्रेक असिस्ट, रियर पार्किंग सेंसर्स, टॉप वेरिएंट्स में दो अतिरिक्त एयरबैग्स (कुल 4) और ईएसपी के साथ हिल होल्ड कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं. यह 7 सीटर कार है।
मारुती एर्टिगा का माइलेज (Maruti Ertiga Mileage)
मारुती एर्टिगा में पेट्रोल और सीएनजी, दोनों फ्यूल विकल्प मिलते हैं. यह एमपीवी सेगमेंट में आती है. इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन (माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ) मिलता है. यह 103PS और 137Nm आउटपुट देता है. सीएनजी पर यह माइलेज 26KM का माइलेज दे सकती है.
मारुती एर्टिगा की कीमत (Maruti Ertiga Price)
अर्टिगा की शुरुआती कीमत 8.41 लाख रुपये है। इसकी कीमत टॉप मॉडल के लिए 12.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। अर्टिगा सीएनजी की कीमतें 10.50 लाख रुपये से 11.60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। यह चार ट्रिम लेवल- एलएक्सआई, वीएक्सआई, जेडएक्सआई और जेडएक्सआई प्लस में आती है. इसके सिर्फ दो वेरिएंट- वीएक्सआई और जेडएक्सआई में सीएनजी किट मिलती है।
बिक्री में टॉप 10 कारों की लिस्ट में जगह बनाने वाली अकेली MPV है Maruti Suzuki Ertiga
हम जिस गाड़ी की बात कर रहे हैं वो है मारुती सुजुकी की अर्टिगा। अक्टूबर 2022 में अर्टिगा की कुल 10494 यूनिट बिकी है, इसके साथ ही यह लिस्ट में नौवें नंबर पर है। अर्टिगा एमपीवी सेगमेंट में मारुति सबसे ज्यादा बिकने वाले कार है। यह टॉप 10 कारों की लिस्ट में जगह बनाने वाली अकेली एमपीवी है। इससे पहले सितंबर और अगस्त में भी यह सबसे ज्यादा बिकने वाले एमपीवी रही थी।
मारुति सुजुकी एर्टिगा
मारुति सुजुकी एर्टिगा देश में सबसे लोकप्रिय एमपीवी में से एक है, जो एक आकर्षक पैकेज में आराम, सामर्थ्य और स्टाइलिश डिजाइन पेश करती है। नई एर्टिगा ने बाजार में अब तक सभी सही आवाजें की हैं, पिछले कुछ वर्षों में बिक्री के आंकड़ों के मामले में उड़ान की शुरुआत की है, और निश्चित रूप से, खरीदारों के लिए एक सही मूल्य प्रस्ताव भी साबित हुई है।
डिजाइन कैसा है?
नई अर्टिगा इस बार ज्यादा आकर्षक नजर आ रही है। प्रोजेक्टर हेडलाइट्स चंकी क्रोम ग्रिल में लगे हुए हैं और इससे कार वास्तव में जितनी चौड़ी दिखती है, उससे कहीं ज्यादा चौड़ी दिखती है। फॉग लैंप्स के ऊपर साफ-सुथरी क्रीज लाइन्स और बॉडी कलर्ड डिज़ाइन टच के साथ एक उठा हुआ बोनट भी है। अर्टिगा के लिए इस बार एसयूवी जैसी डिजाइन अधिक है। सिल्हूट एमपीवी-ईश रहता है, हालांकि यह देखने में काफी सुखद है। सामने फेंडर से एक सिग्नेचर लाइन शुरू होती है और यह रैपराउंड टेल लाइट्स तक भी जाती है। यह कार के डिज़ाइन में कुछ और फ्लेयर और पैनकेक जोड़ता है, जबकि एक ब्लैक-आउट सी-पिलर भी लुक को पूर्णता तक पूरा करता है। टेल लाइट्स साफ-सुथरी दिखती हैं जबकि उन्हें जोड़ने वाला क्रोम स्लैब भी एक अच्छा स्पर्श है। नई एर्टिगा काफी प्रीमियम दिखती है और केवल एक चीज जो बाहर रहती है वह है 15 इंच के मल्टी-स्पोक एलॉय व्हील, जिसमें 185 सेक्शन टायर हैं। ये व्हील आर्च के लिए थोड़े छोटे दिखते हैं। हालांकि, कोई सौंदर्य कारणों से ईंधन दक्षता की कीमत पर 16 इंच तक अपग्रेड कर सकता है।
इंटीरियर कैसा है?
इंटीरियर अब पहले से ज्यादा सुखद है। डैशबोर्ड स्मार्ट दिखता है और ग्रे और बेज थीम भी एक अच्छा स्पर्श है। इसमें साटन-फिनिश्ड फॉक्स वुड है, जो पूरे अनुभव में एक प्रीमियम स्वाद जोड़ता है। Android Auto और Apple CarPlay जैसे कनेक्टिविटी फ़ीचर के साथ Ertiga के Z+ वेरिएंट के लिए एक टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट है। यह उदाहरण के लिए मारुति सुजुकी सियाज़ या स्विफ्ट जैसे अन्य मॉडलों के समान है। ब्लू डायल और कलर टीएफटी एमआईडी के साथ इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर काफी सिंपल है। HEARTECT प्लेटफॉर्म का मतलब है कि Ertiga अब पिछले संस्करण की तुलना में चौड़ी, लंबी और लंबी है, जिसने समग्र केबिन स्पेस को काफी बढ़ा दिया है। घुटने के लिए अधिक जगह के लिए दूसरी पंक्ति को पीछे/आगे शिफ्ट किया जा सकता है, जबकि 50:50 स्प्लिट-थर्ड रो में रिक्लाइनिंग फीचर भी मिलते हैं। तीसरी पंक्ति में दो वयस्कों को उचित रूप से समायोजित किया जा सकता है। हालाँकि, अंतिम पंक्ति में कुछ लोगों के लिए हेडरूम एक समस्या हो सकती है। हालाँकि, अंतिम पंक्ति बच्चों के लिए सबसे उपयुक्त है। अधिक बूट स्पेस है, यानी 209 लीटर, तीनों पंक्तियों के स्थान पर। तीसरी पंक्ति को मोड़ने से यह कुल 550 लीटर तक बढ़ जाती है। यात्रियों के लिए बॉटल होल्डर और फोन रिसेस के साथ सेंट्रल कंसोल के लिए चिल्ड कप होल्डर के साथ कुछ निफ्टी स्टोरेज जोन हैं। फ़िट और फ़िनिश निश्चित रूप से पहले वाले मॉडल की तुलना में एक बड़ा सुधार है।
टेक और इन्फोटेनमेंट
Maruti Suzuki Ertiga में ब्लूटूथ, नेविगेशन, Android Auto, Apple CarPlay, और बहुत कुछ के साथ स्मार्टप्ले टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम सहित अच्छी कनेक्टिविटी और इंफोटेनमेंट उपकरण हैं। ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कूल्ड कप होल्डर्स, सभी सीटिंग रो के लिए 12V चार्जिंग सॉकेट्स और भी बहुत कुछ हैं। हालांकि, रेन-सेंसिंग वाइपर, ऑटोमैटिक हेडलैंप और एक ऑटो-डिमिंग आईआरवीएम अभी भी अनुपस्थित है।
यह कैसा प्रदर्शन करता है?
Maruti Suzuki Ertiga में निम्नलिखित इंजन विकल्प हैं:
Petrol | Diesel |
1462 cc | 1248 cc |
138 Nm | 200 Nm |
105 hp | 90 hp |
एर्टिगा के लिए डीजल और पेट्रोल इंजन विकल्प हैं और वे पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ आते हैं, जबकि VXi और ZXi पेट्रोल मॉडल भी चार-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन सिस्टम के साथ आते हैं। DDiS 1.3 लीटर इंजन का उपयोग ब्रांड द्वारा वर्षों से किया जा रहा है, हालांकि पेट्रोल इंजन अपने स्मार्ट हाइब्रिड सेटअप के साथ एक अच्छा प्रदर्शन करता है जो पहियों को चलाने के लिए मोटर चलाने के लिए फ्रंट पैसेंजर सीट के नीचे लिथियम-आयन बैटरी का उपयोग करता है। सामने, इंजन के टॉर्क के चलने से पहले, और रेव्स ऊपर जाने लगते हैं। सिस्टम कम रेव्स पर टॉर्क-फिलर के रूप में कार्य करता है, जिससे कम गति में उच्च गियर पर क्रूजिंग सक्षम होती है। यह शहर की सड़कों पर ड्राइविंग के अनुभव को भी आसान बनाता है और आप बिना किसी चिंता के चौथे गियर में लगभग 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकते हैं। त्वरण अच्छा है और यह प्रणाली सभी अंतर बनाती है। यह स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजनों की सामान्य सीमाओं को पार करता है। परिणामस्वरूप ईंधन अर्थव्यवस्था भी बढ़ जाती है। पेट्रोल इंजन कम गति पर चिकना और परिष्कृत होता है, हालाँकि 4500 RPM के निशान को पार करने के बाद कुछ शोर होता है। एनवीएच का स्तर उतना अच्छा नहीं है क्योंकि 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार को पार करना कुछ अधिक हवा या सड़क के शोर के बराबर है। डीज़ल इंजन कई वर्षों से एक विश्वसनीय मारुति सुजुकी का मुख्य आधार है और यहाँ काफी अच्छा प्रदर्शन करता है, जिससे अच्छी शक्ति और टॉर्क समान रूप से उत्पन्न होता है।
ड्राइविंग अनुभव कैसा है?
HEARTECT प्लेटफॉर्म कार को अधिक चलाने योग्य और सवारी को उल्लेखनीय रूप से बेहतर बनाता है। एर्टिगा लहरदार और खुरदुरे समय में महसूस होती है और पूरी तरह से स्थिर रहती है
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